October 3, 2023

Haridwar Lokmat

All News In Seconds

चैम्पियन ऑफ चेंज में बीइंग भगीरथ के संयोजक शिखर पालीवाल सम्मानित

1 min read

दिव्यांश शर्मा
हरिद्वार: जिलाधिकारी सी0 रविशंकर ने शनिवार को जिला प्रशासन, हरिद्वार द्वारा आयोजित फेस बुक लाइव के माध्यम से ’’चैम्पियन आॕफ चेंज ’’ कार्यक्रम की सातवीं कड़ी में बीइंग भागीरथ संस्था द्वारा जिस तरह कोविड के समय ही नहीं, बल्कि सामान्य परिस्थितियों में भी समाज की बेहतरी के लिये हर क्षेत्र में अपना सहयोग प्रदान किया, उसका उल्लेख करते हुये कहा कि बीइंग भागीरथ संस्था ने गंगा के विभिन्न घाटों का सौन्दर्यीकरण करके माॅं गंगा के संरक्षण अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिसके लिये हम इस संस्था का अभार व्यक्त करते हैं। अपने प्रियजनों(पितरों) की याद में स्मृति वन में पौधा लगाने की योजना में भी संस्था की भूमिका एक स्तम्भ के रूप में है। उन्होंने कहा कि हरिद्वार को पेण्टिंग के माध्यम से जगह-जगह सुन्दर बनाने में खासतौर पर कुम्भ के समय कुम्भ से जुड़े चित्रों को उकेरने में संस्था ने सराहनीय कार्य किया। उन्होंने कहा कि हरित हरिद्वार अभियान के तहत खाद-बीज उपलब्ध कराने में भी संस्था उल्लेखनीय योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि संस्था ने बाॅडरों में गंगा जल पहुंचाने में भी अपना भरपूर सहयोग दिया। उन्होंने कहा कि रामकृष्ण मिशन संस्था के साथ मिलकर कोविड के समय भी संस्था ने कई कार्य निःस्वार्थ भाव से किये, जिनकी वजह से हम इन्हें चैम्पियन आॕफ चेंज के रूप में देखते हैं।
’’चैम्पियन आॕफ चेंज ’’ कार्यक्रम में अतिथि के रूप में बोलते हुये बीइंग भागीरथ संस्था के संस्थापक शिखर पालिवाल ने कहा कि प्रारम्भ में आठ-नौ लोगों के एक समूह ने माॅ गंगा के घाट की सफाई का शुभारम्भ किया, जो आज बढ़ते-बढ़ते हजारों की संख्या में एक संस्था का रूप ले चुकी है। उन्होंने बताया कि हमने हरिद्वार को चार जोन में बांटा है। उन्होंने यह भी बताया कि हमारी संस्था ने गंगा सफाई अभियान को युवाओं से जोड़ा, जो अभियान अब कानपूर के बिठूर तक चलाया जाता है। कोरोना काल का जिक्र करते हुये पालिवाल ने कहा कि हमारी संस्था ने कोविड के समय जरूरतमन्दों को प्रतिदिन कई हजार भोजन के पैकेट उपलब्ध कराये। उन्होंने कहा कि कोविड के समय हमारी संस्था ने रामकृष्ण मिशन के साथ कार्य किया। आॅक्सीजन पहुंचाने में मदद की तथा वैक्सीनेशन में भी हमारी संस्था पूरा सहयोग जिला प्रशासन को दे रही है। उन्होंने कहा कि हम स्मृति वन का कार्य अच्छी तरह संचालित कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त पुलवामा में जो शहीद हुये थे, उनके परिवारजनों तक हमने मदद पहुंचाई। फेसबुक लाइव के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में अतिथि के रूप में उपस्थित ’’चैम्पियन आॕफ चेंज’’ शुभम बिस्नोई, कोआर्डिनेटर कोविड सेल, बीइंग भागीरथ ने कहा कि कोविड का समय हमारे लिये चुनौती था, जिसे हमने स्वीकारते हुये जरूरत के सभी कार्यों का संचालन किया। अतिथि के रूप में ’’चैम्पियन ऑफ चेंज ’’ कार्यक्रम में बीइंग भागीरथ संस्था के सन्तोष साहू कल्चरल कोआर्डिनेटर ने बताया कि कोविड काल में जहां-जहां राशन पहुंचाने की जरूरत होती थी। वहां-वहां जाकर राशन का वितरण किया। पशुओं को चारा उपलब्ध कराया, आक्सीजन सिलेण्डर पहुंचाने में मदद की, विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की तथा हरेला पर्व पर उनको पुरस्कृत किया, कोरोना जागरूकता के लिये जगह-जगह पेण्टिंग बनाई, वैक्सीनेशन ऑन ह्वील के संचालन में मदद की। इसी तरह बीइंग भागीरथ की ’’चैम्पियन ऑफ चेंज सीमा चौहान, कोआर्डिनेटर महिला विंग ने अपने अनुभव साझा किये।
बीइंग भागीरथ की ही ’’चैम्पियन ऑफ चेंज ’’ रूचिता उपाध्याय, कोआर्डिनेटर प्लांनिंग विंग ने कहा कि गंगा नदी में प्रवाहित किये गये धार्मिक वेस्ट से हमने तरह-तरह के सुन्दर उपयोगी सामान निर्मित किये। बीइंग भागीरथ के संस्थापक शिखर पालिवाल ने इस मौके पर जिलाधिकारी की कार्य प्रणाली तथा हर क्षेत्र में सहयोग देने की सेवा भावना की प्रशंसा की।
जिलाधिकारी सी0 रविशंकर ने इस अवसर पर सुरक्षित, स्वच्छ एवं हरित हरिद्वार बनाने का सभी से संकल्प लेने का आह्वान किया।
इस अवसर पर श्री सी0 रविशंकर ने टोकन ऑफ रिस्पेक्ट के रूप में अतिथियों- बीइंग भागीरथ संस्था के संस्थापक शिखर पालिवाल, शुभम बिस्नोई, कोआर्डिनेटर कोविड सेल, बीइंग भागीरथ, सन्तोष साहू कल्चरल कोआर्डिनेटर, बीइंग भागीरथ, सीमा चौहान, कोआर्डिनेटर महिला विंग, बीइंग भागीरथ, सुश्री रूचिता उपाध्याय, कोआर्डिनेटर प्लांनिंग विंग, बीइंग भागीरथ को कोरोना वाॅरियर्स, हरकीपैड़ी की तस्वीर एवं अपने हस्ताक्षर से युक्त मग भेंट किया।
इस मौके पर नोडल अधिकारी, एन0जी0ओ0 नरेन्द्र यादव आदि मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Williams Technologies | Newsphere by AF themes.